Translate

Friday, December 30, 2016

‘रईस’ और ‘काबिल’ की जंग

शाहरुख खान अपनी फिल्म रईस की रिलीज के पहले राज ठाकरे के दरबार में मत्था टेकने को लेकर विवाद से उबरे भी नहीं थे कि एक दूसरा विवाद खड़ा हो गया है । दो हजार सोलह ने जाते जाते बॉलीवुड में रिलीज वॉर का एलान कर दिया है । शाहरुख खान की फिल्म रईस को छब्बीस जनवरी को रिलीज करना तय हुआ था । रईस की रिलीज डेट को देखते हुए राकेश रोशन ने अपने बेटे की फिल्म काबिल को रईस के एक दिन पहले यानि पच्चीस जनवरी को रिलीज करने का एलान कर दिया था । हाल ही में जब रईस का ट्रेलर रिलीज किया जा रहा था तो फिल्म के निर्माता ने रईस की रिलीज डेट को भी गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले यानि पच्चीस जनवरी कर दिया । अब इस खबर के बाहर आते ही राकेश रौशन आगबूबूला हो गए । अपने बेटे ऋतिक की डूबती नैया को पार लगाने के लिए उनको काबिल से बड़ी उम्मीदें थी लेकिन किंग खान की लोकप्रियता को देखते हुए अब उनको डर सताने लगा है । उन्होंने बड़े तल्ख अंदाज में कहा कि वो जो भी डेट तय करते हैं रईस वाले उसका ही पीछा करने लग जाते हैं । राकेश रोशन ने कहा कि वो फिल्मों के पुराने स्कूल ऑफ थॉट्स के हैं जहां दूसरे फिल्मकारों की रिलीज डेट से टकराने की सोच कभी नहीं रही । राकेश रोशन का कहना था कि उनकी फिल्म तो तैयार है और वो चाहते तो दंगल से या फिर बेफिके के साथ काबिल को रिलीज कर सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया । दरअसल राकेश रोशन को दो हजार सात का वाकया याद होगा जब शाहरुख खान की फिल्म मोहब्बतें और ऋतिक की फिल्म मिशन कश्मीर एक साथ रिलीज हुई थी । उस वक्त विधु विनोद चोपड़ा ने मोहब्बतें के साथ ही मिशन कश्मीर को रिलीज करने का फैसला लिया था जो उनके लिए घातक साबित हुआ था और ऋतिक और प्रीति जिंटा की जोड़ी भी उस फिल्म को नहीं बचा पाई थी ।    
दरअसल वॉलीवुड में ये माना जाता है कि किंग खान की फिल्मों से पंगा लेना आसान नहीं होता है । उनके साथ रिलीज होनेवाली ज्यादातर फिल्में फ्लॉप ही होती रही हैं । दो हजार सात में भी जब शाहरुख की फिल्म ओम शांति ओम के सामने रणबीर कपूर और सोनम की डेब्यू फिल्म सांवरिया रिलीज हुई थी तो उसने बॉक्स ऑफिस पर पानी भी नहीं मांगा था । जबकि सांवरिया के साथ ये दो डेब्यू स्टार के अलावा संजय लीला भंसाली जैसा डायरेक्टर भी था । दो हजार छह में सलमान और शाहरुख की फिल्मों में भी मुकाबला हुआ था जब डॉन और जानेमन एक साथ रिलीज हुई थी । तब भी किंग खान ही भारी पड़े थे और सलमान और अक्षय मिलकर भी फिल्म जानेमन को बचा नहीं पाए थे । किंग खान के सामने कोई टिक नहीं पाता है । दो हजार चार में अक्षय कुमार की फिल्म एतराज और शाहरुख की वीर जारा एक साथ रिलीज हुई थी । एतराज की स्टोरी सॉलिड थी और प्रियंका चोपड़ा और अक्षय कुमार की जोड़ी उन दिनों चर्चा में भी थी, बावजूद इसके वीर जारा ने अपनी कामयाबी का परचम लहरा दिया क्योंकि उस वक्त किंग खान का जादू दर्शकों के सर चढ़कर बोलता था । शाहरुख खान ने तो अमिताभ बच्चन और गोविंदा को भी पछाडा था जब बड़े मियां छोटे मियां रिलीज हुई थी तो उसी दिन शाहरुख और काजोल की फिल्म कुछ कुछ होता है रिलीज हुई थी । कुछ कुछ होता है ने डेविड धवन,गोविंदा और अमिताभ बच्चन की तिकड़ी को बहुत पीछे छोड़ दिया था । राकेश रोशन को इस इतिहास का ज्ञान है लिहाजा वो इस बात से घबराए हुए हैं कि अगर रईस और काबिल एक साथ रिलीज हुई  तो काबिल का क्या हश्र होगा ।
बॉलीलुड में रिलीज वॉर होते रहे हैं । अभी कुछ महीनों पहले शिवाय और करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल को लेकर बड़ा विवाद उठा था । अजय देवगन और करण जौहर के झगड़े के बीच कमाल खान कूद पड़े थे । पैसों के लेनदेन की बातें भी हुई थी । कई बार तो ये झगड़े फिल्मों की पब्लिसिटी को लेकर भी उटाए जाते हैं । जैसे किसी जमाने के फ्लॉप एक्टर रहे कमाल खान का अजय देवगन और कपण जौहर के झगड़े में कूदना किसी की समझ में नहीं आया था । या तो कमाल खान ने पैसे के लिए वो विवाद खड़ा किया था या फिर फिल्म को पब्लिसिटी दिलाने के लिए ये खेल खेला गया था । हलांकि शिवाय ने भी अच्छा बिजनेस किया लेकिन वो ऐ दिल है मुश्किल से कमाई के मामले में पिछड़ गई और फायदा करण जौहर की फिल्म को हो गया । अजय देवगन पहले भी अपनी फिल्म के रिलीज के डेट्स को लेकर आदित्य चोपड़ा से भिड़ चुके हैं । दो हजार बारह की बात है जब अजय की फिल्म सन ऑफ सरदार और आदित्य चोपड़ा की फिल्म जबतक है जान की रीलिज डेट टकरा गई थी तब भी अजय नाराज हो गए थे । उन्होंने आरोप लगाया था कि उनकी फिल्म को कम स्क्रीन मिल रहे हैं । उस वक्त भी मामला कोर्ट तक पहुंचा था ।
रिलीज को लेकर तो अमिताभ बच्चन की आईक़निक फिल्म शोले का टकराव जय संतोषी मां से हुआ था । जय संतोषी मां बेहद हिट रही थी और शोले शुरुआत में पिट गई थी । उस वक्त जब शोले की समीक्षा छपी थी तो एक लेख का शीर्षक था- शोले जो भड़क ना सका । जय संतोषी मां ने तो इतिहास ही रच दिया था । फिल्मों की डेट पहले अनाउंस हो जाती है तो फिर निर्माता क्यों नहीं एडजस्ट करते हैं । जैसे पहले ये खबर आई थी कि सलमान की सुल्तान और शाहरुख की रईस ईद के मौके पर रिलीज होगी लेकिन शाहरुख ने होशियारी दिखाई और रईस की रिलीज डेट का टाल दिया । शाहरुख का पता है कि इस वक्त सलमान की फिल्में उनसे ज्यादा चल रही हैं लिहाजा उन्होंने डॉन और जानेमन की टक्कर में डॉन की जीत को भुलाकर अपनी फिल्म की रिलीज टाल दी । नए साल में ये देखना दिलचस्प होगा कि रईस शाहरुख की सफलता के इतिहास को दोहराते हुए काबिल को पटखनी देता है या फिर ऋतिक रौशन, शाहरुख के विजय रथ को रोक देते हैं ।   


No comments: