Translate

Friday, April 7, 2017

नाम नहीं पर निशाना करण

फिल्म अभिनेत्री काजोल अपनी बेबाकी और साफगोई के लिए जानी जाती है । काजोल के बारे में ये भी कहा जाता है कि उसको जो भी अच्छा या बुरा लगता है उसको छिपाती नहीं है और बिंदास अंदाज में सार्वजनिक कर देती है । हाल ही में काजोल अपने पुराने दोस्त करण जौहर पर जमकर बरसी हैं । हलांकि काजोल ने करण का नाम नहीं लिया लेकिन उनका इशारा साफ था । काजोल ने साफ तौर पर कहा कि कुछ लोग ईमानदारी का चोला धारण करते हैं ताकि उनकी किताब या फिल्म हिट हो सके । काजोल का कहना था कि इस तरह के लोग ईमानदारी को अपनी रेटिंग बढ़ाने के टूल के तौर पर इस्तेमाल करते हैं । काजोल से जब साफ तौर पर करण के साथ उसके रिश्तों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो इस मसले पर खामोश ही रहना चाहती हैं लेकिन साथ ही उन्होंने पर्याप्त हिंट भी दे दिया । दरअसल पिछले दिनों जब करण की ऑटोबॉयोग्राफी एन अनसूटेबल ब्यॉय छपकर आई थी तो उसके पहले से जो अंश सामने आ रहे थे उसमें उनके और काजोल के ब्रेकअप की कहानी थी । जब किताब छपकर आई तो उसके एक अध्याय में करण ने काजोल के साथ अपने रिश्तों पर लिखा जरूर, तमाम तरह के इशारों में बात की लेकिन साफ तौर पर सिर्फ इतना कहा कि उनका अब काजोल से कोई रिश्ता नहीं है और दोनों की राहें जुदा हो गई है । करणने कहा कि दोनों के बीच कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से वो बुरी तरह से आहत हैं । करण के मुताबिक दोनों के बीच जो कुछ भी हुआ उसको वो सार्वजनिक नहीं करना चाहते हैं क्योंकि वो उसको संजोकर रखना चाहते हैं और अगर वो उन बातों को सार्वजनिक करते हैं तो ये ना तो काजोल के हित में होगा और ना ही उनके खुद के । पर वो बार बार ये कहते रहे कि पच्चीस सालों का रिश्ता खत्म हो गया ।
करण यह भी स्वीकार करते हैं कि दोनों के संबंधों में कोई दिक्कत नहीं है बल्कि दिक्कत करण और काजोल के पति अजय देवगन के बीच है । इन दोनों के बीच क्या प्राब्लम है इसकी जानकारी सिर्फ काजोल, अजय और करण को है । करण ने अपनी आत्मकथा में काजोल से अपने संबंधों के टूटने को लेकर जिस तरह से वर्णन किया है उससे लगता है कि दोनों के बीच दोस्ती से कुछ ज्यादा था और दोनों इमोशनली एक दूसरे से अटैच थे । करण साफ तौर पर कहते है कि उनकी अपेक्षा थी कि काजोल उस गलती के लिए उनको सॉरी कहे जो उसने की नहीं थी । करण ने बहुत ईमानदारी के साथ स्वीकार किया है कि अगर काजोल अपने पति को सपोर्ट करना चाहती है तो यह उसका विशेषाधिकार है लेकिन अब मैं काजोल को अपनी जिंदगी में नहीं देखता हूं और अब वो कभी भी मेरी जिंदगी में वापस नहीं आ सकती है । एक दोस्त को लेकर इतना पजेसिव होना लगभग नहीं के बराबर देखा गया है । करण तो इतने अधिक पजेसिव दिखते और स्वीकार करते हैं कि जब उनका दोस्त उनसे काजोल के बारे में बात करते हैं तो उसको तकलीफ होती है । करण का कहना है कि काजोल के व्यवहार ने उसको बुरी तरह से तोड़ दिया । अब उनकी आत्मकथा में इतना सब पढ़ने के बाद तो यही लगता है कि वो काजोल का उनकी जिंदगी से जाना उनको बहुत दुखी कर गया । तब भी यही चर्चा हुई थी कि करण को इस रिश्ते के बारे में और खुलकर बात करनी चाहुए थी लेकिन करण और काजोल दोनों ने इशारों मे बात की और फिर खामोश हो गए थे । उस वक्त काजोल ने सिर्फ इतना ट्वीट किया था- शॉक्ड । इस ट्वीट से भी करण को गहरी चोट लगी थी जिसका भी जिक्र उन्होंने अपनी आत्मकथा में किया है ।
सतह पर देखने से तो यह लगता है कि काजोल औपर करण के बीच ब्रेकअप के पीछे शिवाय और ए दिल है मुश्किल के दौरान अजय देवगन और करण का झगड़ा रहा था । उस वक्त अजय देवगन ने आरोप लगाया था कि करण जौहर ने कमाल खान को पैसे देकर शिवाय के खिलाफ माहौल बनाने का करार किया था । उस दौर में करण ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अजय देवगन ने एक दिन फोन किया और मकर चिल्लाए और बुरा भला कहा । करण के मुताबिक किसी ने अजय को ये कह दिया था कि किसी पार्टी में वो काजोल के बारे में उल्टा सीधा बोल रहे थे । इस बात से खफा अजय ने पारिवारिक रिश्तों की भी परवाह नहीं की । दरअसल अब चाहे जो भी हो लेकिन इतना तो साफ है कि शाहरुख-काजोल-करण की जोड़ी टूट गई है । काजोल इनसे अलग हो गई है ।

दरअसल अगर देखें तो फिल्मी दुनिया में रिश्ते बनते बहुत जल्दी हैं लेकिन बहुत कम लंबा चलते हैं । करण और काजोल की दोस्ती तो फिर भी पच्चीस साल तक चल गई वर्ना बॉलीवुड में तो काम की दोस्ती होती है और काम खत्म तो बात खत्म । यह दुनिया उपर से जितनी चमकीली लगती है उतनी है नहीं । दूसरे यहां कुछ शख्सियत ऐसे होते हैं जो हमेशा विवादों में घिरे रहते हैं । करण के साथ भी ऐसा ही है । वो हमेशा किसी ना किसी बात को लेकर, किसी बयान को लेकर या फिर किसी इंटरव्यू आदि को लेकर विवादों में बने रहते हैं । पिछले दिनों करण और कंगना के बीच का विवाद भी लंबा चला था । करण के शो कॉफी विद करण में कटरीना कैफ ने जिस तरह से करण के सवालों को जवाब दिया था या उसको जिस हमलावर तरीके से घेरा था वो भी काफी दिनों तक विवाद में रहा । इसके अलावा करण अपने पुरुष दोस्तों और अपने सेक्सुअल प्रेफरेंस को लेकर भी हमेशा से खबरों में बने रहते हैं । वो तो यहा तक कहते हैं कि उनको किसी पुरुष मित्र के साथ लंच या डिनर पर जाने से भी डर लगता है क्योंकि लोग संबंधों को लेकर कयासबाजी करने लगते हैं । कईबार करण भी जानबूझकर विवादों को हवा देते हैं तो कई बार वो विवादों में फंस जाते हैं । जो भी हो लेकिन काजोल और करण की दोस्ती की कहानी जबतक खुलेगी नहीं तबतक अफसाने बनते रहेंगे ।  

No comments: